Saturday 17 January 2015

शरीर भी देता है अलार्म द्वारा संकेत


प्रिय बंधुओं
यह युग मशीन का युग कहा जाता है आज कल मानव के ज्यादातर कार्य मशीनों द्वारा ही होते हैं। आधुनिक मशीनों में एक अलार्मिंग सिस्टम होता है जो मशीनों में आयी तकनिकी खराबी को संकेत करता है

क्या आपने कभी ध्यान दिया कि हमारे मानव शरीर में एक अलार्मिंग सिस्टम बना हुआ है जो समय समय पर हमारे शरीर में आने वाली व्याधियों (रोगों) को संकेत के माध्यम से हमें बताते हैं। जैसे बुखार, दर्द आदि कुछ ऐसे अलार्म (Symptoms) हैं जो हमें संकेत करते हैं कि हमारे शरीर रूपी मशीन में कोई न कोई खराबी आ रही है या शरीर का कोई पुर्जा ढंग से कार्य नहीं कर रहा।

जब शरीर का अलार्म हमें संकेत करता है तो हम कोई पेन किलर, एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी बायटिक जैसी दवाइयाँ खाकर उसे शांत कर देते हैं। और खुद को फिट महसूस करते हैं।

उस समय हम इस बात का ध्यान नही देते की शरीर का यह अलार्म क्यों बजा अर्थात यह Symptoms क्यों आये, इस तरह बार बार शरीर के अलार्म को बंद कर देना धीरे धीरे एक बड़े और असाध्य रोग का रूप ले सकता है। अतः हमें कभी भी रोग के मूल कारण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

और रोग के मूल कारण को जान कर उसका जड़ से इलाज़ करना चाहिए, जो की आयुर्वेद में सम्भव है

जिम्मेदार नागरिक होने के नाते इस सन्देश को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाएं

जय हिन्द जय भारत


Cancer Treatment, AIDS Treatment, Hepatitis Treatment  

2 comments:

  1. That's true and very important information provided by you. We are pushing snooze button of those alarm by taking analgesics and anti inflammatory drugs. One should consider those alarm seriously and consult with medical professional.

    Cancer,Aids and Hepatitis.

    ReplyDelete